Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsश्रीखंड महादेव यात्रा 2 दिन में 3 श्रद्धालुओं की मौत

श्रीखंड महादेव यात्रा 2 दिन में 3 श्रद्धालुओं की मौत

- Advertisement -

श्रीखंड महादेव यात्रा (Shrikhand Mahadev Yatra) को शुरू हुए आज दूसरा दिन है। इन 3 दिनों में 3 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। मध्यप्रदेश के मृतक अमर मोइन (33) का शव आज दिन में पोस्टमार्टम के बाद घर भेज दिया गया है, जबकि दो अन्य के शव को बेस कैंप से नीचे निरमंड (base camp to Nirmand) लाया जा रहा है उधर शनिवार को पार्वती बाग के पास ग्लेशियर पार करते समय तीन श्रद्धालु पैर फिसलने से खाई में गिर गए।

इनमें से एक की मौत की सूचना है तथा दो अभी लापता बताए जा रहे हैं। रैस्क्यू टीम द्वारा एक शव को कब्जे में लेकर दो लोगों की तलाश की जा रही है। डी.एस.पी. आनी चंद्रशेखर कायत ने बताया कि प्रशासन ने जगह-जगह रैस्क्यू टीम को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़े :   हिमाचल की युवती की ऑस्ट्रेलिया में मौत, एक साल पहले हुई थी अवंतिका की शादी

उधर, एस.डी.एम. निरमंड मनमोहन शर्मा (S.D.M. Nirmand Manmohan Sharma) ने बताया कि शनिवार को दम तोडऩे वाले 2 श्रद्धालुओं की मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। क्योंकि खराब मौसम के बाद संपर्क टूट गया है। उम्मीद है कि देर रात तक दोनों के शव निरमंड तक पहुंचा दिए जाएंगे।

उधर श्रीखंड महादेव यात्रा (Shrikhand Mahadev Yatra) को 9 व 10 जुलाई को दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। डी.सी. कुल्लू एवं श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने बताया कि यह निर्णय मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश के अलर्ट व पार्वती बाग से आगे रास्ते के क्षतिग्रस्त हो जाने के चलते लिया गया है।

यह भी पढ़े :   दर्दनाक हादसा : कारों की आमने-सामने टक्कर ; महिला की मौत 2 बच्चियों

उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण एवं सबद्ध खेल संस्थान मनाली के दल द्वारा रास्ते की मुरम्मत का कार्य आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने 9 व 10 जुलाई कोयात्रा के इच्छुक सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया वे आगामी सूचना तक अपनी यात्रा स्थगित करें।

उन्होंने कहा कि यात्रा के प्रथम बेस सैंटर सिंहगाड पहले से ही श्रद्धालु भारी भीड़ हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति जाऊं गांव से आगे न जाए। डी.सी. ने कहा कि यात्रा को 11 जुलाई से पुन: आरम्भ करने का निर्णय मौसम की स्थिति व पार्वती वाग से आगे रास्ते के मुरम्मत कार्य पूरा होने के बाद लिया जाएगा।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments