Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsडेंगू से 26 साल के राहुल की मौत, नाहन मेडिकल कॉलेज में...

डेंगू से 26 साल के राहुल की मौत, नाहन मेडिकल कॉलेज में तोडा दम

- Advertisement -

अति दुखद खबर यह है कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में 26 साल के युवक की डेंगू से मौत (Dengue Death Sirmaur Himachal) हो गई है। युवक को पांवटा साहिब (Paonta Sahib Private Hospital) के एक निजी अस्पताल से डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज ( Dr. YS Parmar Medical college Nahan) नाहन रैफर किया गया था, करीब 5 से 6 घंटे के उपचार के बीच युवक ने दम तोड़ दिया। इससे स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है।

जानकारी के अनुसार जिला सिरमौर (Sirmour) में डेंगू से मौत का ये पहला मामला है। मृतक की पहचान पुरुवाला शिवा के रहने वाले राहुल (26) पुत्र रतन सिंह के तौर पर की गई है। बताया जा रहा है कि युवक के प्लेटलेट्स ( platelets) 50,000 से नीचे आ गए थे। पांवटा साहिब के निजी अस्पताल में ही युवक को डेंगू (Dengue) होने की पुष्टि हो गई थी।

पांवटा साहिब सिविल अस्पताल

युवक के परिजन पहले उसे पांवटा साहिब सिविल अस्पताल (Civil Hospital Paonta Sahib) ले गए। हालत गंभीर होने पर उसे स्थानीय निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां तबीयत (Health) में सुधार न होने पर उसे गंभीर हालत (Critical Condition) में मेडिकल कॉलेज नाहन रैफर किया गया। यहां युवक पांच से छह घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रहा। मरीज की विशेषज्ञों ने भी जांच की। साथ ही अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) भी किया गया, लेकिन इस बीच उसकी हालत लगातार बिगड़ती चली गई, आखिर में युवक ने दम तोड़ दिया।

आपको बता दें कि जिला सिरमौर (Sirmaur) में पिछले एक हफ्ते से रोजाना डेंगू के 20 से ज्यादा मामले आ रहे हैं। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग (Health department) को औसतन 10 से 15 मामले मिल रहे थे। पिछले दो माह से जिले में डेंगू ने भारी कहर मचा रखा है। सिरमौर में डेंगू के 500 से ऊपर मामले आ चुके हैं। डेंगू के साथ- साथ जिले में स्क्रब टाइफस(scrub typhus) के रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है।

मेडिकल कॉलेज नाहन डॉ. नवीन गुप्ता

मेडिकल कॉलेज नाहन के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक (Medical Superintendent) डॉ. नवीन गुप्ता ने युवक की डेंगू से मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि युवक पांवटा साहिब में डेंगू पॉजिटिव (Dengue Positive) मिला था। नाहन में उपचार के दौरान मौत हुई है।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments