Tuesday, April 23, 2024
HomeStates NewsRajasthan Newsराजस्थान में भारी बारिश से पांच लोगों की मौत, रेड अलर्ट जारी

राजस्थान में भारी बारिश से पांच लोगों की मौत, रेड अलर्ट जारी

- Advertisement -

मौसम विभाग ने सोमवार को 6 जिलों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी देते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जालोर और सांचौर के स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित (Holiday declared in schools of Jalore and Sanchore Rajasthan) कर दिया गया है. बांसवाड़ा (Banswara) के माही बांध के सभी 16 गेट खुलने के 12 घंटे बाद डूंगरपुर का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम टापू बन गया.

राजस्थान(Rajasthan) में तीन दिन से जारी मानसून की सक्रियता के कारण हुई भारी बारिश से पांच लोगों की मौत हो गई है. बांसवाड़ा जिले में माही नदी के उफान पर होने से कई गांवों का संपर्क अन्य इलाकों से कट गया है. जालोर और सांचौर जिलों में स्कूल बंद कर दिये गये.

बंगाल की खाड़ी से आ रहे मौसमी सिस्टम के कारण पिछले 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई. इनमें से 8 जिले ऐसे हैं, जहां 2 से 4 इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा है. रविवार शाम तक सर्वाधिक 8.5 इंच बारिश बांसवाड़ा में हुई है।

भारी बारिश के कारण नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने से माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है. इसके चलते 10 से ज्यादा जिलों में फसलें बर्बाद हो गई हैं.

बेनेस्कर द्वीप पर 50 लोग फंसे

इधर, मौसम विभाग ने सोमवार को 6 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जालोर और सांचौर के स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है. बांसवाड़ा के माही बांध के सभी 16 गेट खुलने के 12 घंटे बाद डूंगरपुर का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम टापू बन गया.

बेणेश्वर धाम की ओर जाने वाली सड़कों पर बने साबला, वलाई और बांसवाड़ा पुलों पर पानी बह रहा है. धाम पर मंदिर के पुजारी, पुलिसकर्मी, स्थानीय व्यापारी समेत 50 लोग मौजूद हैं. हालांकि, ये सभी लोग सुरक्षित हैं और उनके रहने, खाने-पीने की सभी व्यवस्थाएं धाम में उपलब्ध हैं।

बांसवाड़ा में बारिश से 5 की मौत, 9 कच्चे मकान गिरे

बांसवाड़ा में बारिश के कारण हुए हादसों में 5 लोगों की मौत हो गई. यहां नाले में बहने से 3 और मकान ढहने से 2 लोगों की मौत हो गई. लगातार बारिश के कारण कुशलगढ़ में 7, आनंदपुरी में 1 और अरथूना में 1 कच्चा मकान ढह गया. बारिश के कारण कई सड़कें भी बंद हैं. डूंगरपुर को बांसवाड़ा से जोड़ने वाले राज्य राजमार्ग पर लसाड़ा पुल पर भी अत्यधिक पानी बह रहा है, जिसके कारण राजमार्ग बंद कर दिया गया है. जयपुर-बांसवाड़ा हाईवे (Jaipur-Banswara Highway) भी बंद है.

लोगों की हुई मौत, मृतकों में सरपंच भी शामिल
कच्चा मकान ढहने से आनंदपुरी निवासी संतू भील पत्नी पूजा भील और सज्जनगढ़ निवासी सुकन पुत्र दिनेश लबाना की मौत हो गई। कुशलगढ़ निवासी काला पुत्र नाथू कटारा, अमरसिंह पुत्र हवासिंह और ग्राम पंचायत डूंगरीपाड़ा के सरपंच दिनेश की नाले में बहने से मौत हो गई। वागड़ क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से तीनों जिलों के नदी-नाले उफान पर हैं. यहां कई सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया है.

वागड़ के 3 जिलों में रेड अलर्ट
वागड़ के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों (Banswara, Dungarpur and Pratapgarh districts of Vagad) में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना के चलते मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, चित्तौड़गढ़, सिरोही और उदयपुर में भी इस सिस्टम के प्रभाव से भारी बारिश हो सकती है, जिसके चलते इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments