Wednesday, April 24, 2024
HomeDelhi Newsहर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

- Advertisement -

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि छत पर सौर प्रणाली लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में गुरुवार को अंतरिम बजट 2024-25 बजट पेश करते हुए कहा कि यह योजना बहुत उपयोगी है और यह एक करोड़ परिवारों को हर माह तीन सौ यूनिट तक बिजली उपलब्ध कराने में सक्षम है।

सार्वजनिक परिवहन के लिए बड़े स्‍तर पर ई-बसों को भुगतान सुरक्षा व्‍यवस्‍था के माध्‍यम से प्रोत्‍साहित किया जाएगा। उन्होंने सर्वांगीण, सर्वस्‍पर्शी और सर्वसमावेशी विकास के सरकार के दृष्टिकोण के बारे में बताया।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि छत पर सौर प्रणाली लगाने से एक करोड़ परिवार प्रत्येक महीने 300 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन प्रधानमंत्री के लिए गए संकल्प के अनुसरण में लायी गई है।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग, आपूर्ति और इन्स्टालेशन के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को उद्यमशीलता का अवसर मलेगा और विनिर्माण, इन्स्टालेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments