Saturday, May 4, 2024
HomeHimachal Newsनिकिता बनी नौसेना में सब लेफ्टिनेंट; हिमाचल की पहली लड़की….

निकिता बनी नौसेना में सब लेफ्टिनेंट; हिमाचल की पहली लड़की….

- Advertisement -

जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर से एक अच्छी खबर सामने आ रही है इस पर बात करें तो हिमाचल में कांगडा के जयसिंहपुर के बागकुलजां गांव (Bag kuljan village of Jaisinghpur in Kangra in Himachal) की निकिता सिंह भारतीय नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट (Sub-lieutenant in the Indian Navy) बनी है। भारतीय नौ सेना में तकनीकी अधिकारियों (आईटी) (Technical Officers (IT) in the Indian Navy) का यह पहला महिला बैच है।

हिमाचल के लिए खुशखबरी की बात है कि निकिता सिंह हिमाचल प्रदेश की पहली लड़की है, जो भारतीय नौ सेना में तकनीकी अधिकारी बनी है। INS वलसुरा नौ सेना एकेडमी जामनगर में हुई पासिंग आउट परेड के बाद निकिता नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनी है

यह भी पढ़े : ब्रेहेल गांब (सरकाघाट) के डॉ अनमोल बने इंग्लिश के असिस्टेंट प्रोफेसर, ये है उनकी दूसरी बड़ी सफलता..

जानकारी हमको यह भी दे दे की निकिता की आरंभिक शिक्षा बैंगलौर, दिल्ली व देहरादून (Bangalore, Delhi and Dehradun) में हुई है। निकिता ने ग्राफिक इरा यूनिवर्सिटी देहरादून से BSc आईटी की पढ़ाई की थी। इसके साथ ही NCC का C सर्टिफिकेट भी हासिल किया था। निकिता ने पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Panjab University Chandigarh) से MSc आईटी की है और वो खालसा कॉलेज में आईटी की टॉपर भी रह चुकी है ।

परिवार की परंपरा को कायम किया निकिता ने

निकिता सिंह ने नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट बन देश सेवा में जाने की अपने परिवार की परंपरा को कायम रखा है। बचपन से ही दादा व पिता से सेना के शौर्य की कहानियां सुन निकिता का भी सपना था कि वो सेना में जाकर देश की सेवा करें। निकिता के दादा स्व. सरदार रत्न सिंह सेना में हवलदार रह चुके हैं तो पिता निर्मल सिंह हाल ही में सेना से कैप्टन पद से रिटायर्ड हुए हैं।

यह भी पढ़े : हिमाचल में महंगी हो गई दारू; शराबियों को बड़ा झटका

निकिता का भाई सेना की EME में कार्यरत

उनके भाई सेना की EME में कार्यरत है। निकिता के नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट बनने की खबर से उनके गांव व घर मे खुशी का माहौल है । जयसिंहपुर के विधायक यादविंदर गोमा (Jaisinghpur MLA Yadvinder Goma) ने भी निकिता सिंह को बधाई देते हुए कहा कि निकिता ने नौ सेना महिलाओं के तकनीकी विंग में प्रदेश (Technical wing of Navy women) की पहली लड़की बन जयसिंहपुर व हिमाचल प्रदेश (Jaisinghpur and Himachal Prades) को गौरवान्वित किया है ।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments