Monday, April 29, 2024
HomeHimachal News10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाएं, डेटशीट जारी

10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाएं, डेटशीट जारी

- Advertisement -

Himachal 10th and 12th class term-1 exam

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) ने 2022-23 के सत्र के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-एक (Term-I exam) की परीक्षा के लिए प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Board President Dr. Suresh Kumar Soni) ने कहा कि 10वीं की परीक्षाएं 15 सितंबर से लेकर एक अक्तूबर तक होंगी। 12वीं की परीक्षाएं 15 सितंबर से छह अक्तूबर तक चलेंगी।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापक वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के लिए डेटशीट को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। सुझाव बोर्ड की ई-मेल आईडी पर 15 दिन के भीतर भेज सकते हैं। इसके बाद इस डेटशीट को अंतिम रूप दिया जाएगा। 10वीं कक्षा में 15 सितंबर को अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

16 को गृह विज्ञान, 17 को सामाजिक विज्ञान, 19 को गणित, 20 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 21 को हिंदी, 22 को स्वर संगीत, 24 को संस्कृत,उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलगू, 26 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 27 को वाद्य संगीत, 29 को कंप्यूटर साइंस की परीक्षा ली जाएगी। एक अक्तूबर को कला-ए, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थ केयर, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रीटेल, फिजिकल एजूकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टूरिज्म एंड होस्पिटेलिटी, बीएफएसआई सहित अन्य विषयों की परीक्षा होगी।

12वीं कक्षा के लिए 15 सितंबर को गणित विषय की परीक्षा करवाई जाएगी। 16 को डांस, फाइन आर्ट्स, 17 को अर्थशास्त्र, 19 को अंग्रेजी, 20 को साइकोलॉजी, 21 को बॉयोलॉजी, बिजनेस स्टडीज और हिस्ट्री, 22 को संस्कृत, 23 को केमिस्ट्री और हिंदी, 24 को फिलोस्फी, फ्रेंच, उर्दू, 26 को अकाउंटेंसी और फिजिक्स की परीक्षा होगी। 27 सितंबर को राजनीति विज्ञान, 28 को ह्यूमन इकोलॉजी और फेमिली साइंस, 29 को फिजिकल एजूकेशन, योग, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर, फिजिकल एजूकेशन, रिटेल, टेलीकॉम सहित अन्य विषय, 30 को सोशोलॉजी, एक अक्तूबर को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, तीन अक्तूबर को संगीत, चार को भूगोल, छह को फाइनेंशियल लेटरेसी की परीक्षा होगी।

15 जुलाई तक भेजें अनुपूरक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र की मांग
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि जुलाई, अगस्त 2022 में संचालित की जाने वाली नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं की अनुपूरक परीक्षाओं के लिए बोर्ड की ओर से प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। प्रदेश के समस्त राजकीय और निजी विद्यालयों के प्रधानाचार्य प्रश्नपत्र की मांग 15 जुलाई तक भेज दें। नौवीं और 11वीं में 150 रुपये प्रति छात्र शुल्क रहेगा।

डीएलएड का परिणाम घोषित (DEl Ed result declared)
हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएलएड भाग-1 और भाग-2 की परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण का परिणाम घोषित कर दिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि संबंधित परीक्षार्थियों का परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments