Friday, March 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में मौसम का कहर, 141 की मौत, 13 लोग लापता

हिमाचल में मौसम का कहर, 141 की मौत, 13 लोग लापता

आपको पता ही होगा की हिमाचल प्रदेश में इस साल मौसम ने जमकर कहर बरपाया है. मानसून के सीजन के साथ ही कई लोगों की मौत हो गई है, सैकड़ाें की संख्या में लोग घायल हैं और कई लोग लापता भी हैं. इसी के साथ तेज बारिश, लैंडस्लाइड और बाढ़ ने करोड़ाें रुपये की संपत्ति का भी नुकसान किया है.

सरकारी आंकड़ाें के अनुसार प्रदेश में 29 जून से लेकर अब तक 141 लोगों की खराब मौसम के चलते मौत हो गई है, वहीं 564 लोग घायल हुए हैं. 13 लोग ऐसे भी हैं जो लापता हैं. राज्य आपदा प्राधिकरण और राजस्व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इन मौतों के अलावा प्रदेश को 538 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हुआ है.

हिमाचल लोक निर्माण विभाग (Himachal Public Works Department) को 323 करोड़ और जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Department Himachal ) को 201 करोड़ से ज्यादा के नुकसान का आंकलन किया गया है. कुल नुकसान का आंकलन अभी भी किया जा रहा है.

हिमाचल शिमला में सबसे ज्यादा मौत (Highest death in Himachal Shimla)

शिमला जिले में सबसे ज्यादा 22 लोगों की जान गई है, कुल्लू में 21, चंबा में 17, कांगड़ा में 12, मंडी में 17, सिरमौर में 12 और मंडी जिले में 17 लोगों की जान गई है. इसके अलावा बिलासपुर में 6, हमीरपुर में 8, किन्नौर में 3, लाहौल-स्पीति में 6, सोलन में 9 और ऊना जिले में 8 लोगों की जान गई है.
( Maximum 22 people have lost their lives in Shimla district, 21 in Kullu, 17 in Chamba, 12 in Kangra, 17 in Mandi, 12 in Sirmaur and 17 in Mandi district. Apart from this, 6 people have died in Bilaspur, 8 in Hamirpur, 3 in Kinnaur, 6 in Lahaul-Spiti, 9 in Solan and 8 in Una district. )

इनमें से अधिकतर मौतें खराब मौसम के चलते हुए हादसों में हुई है. कुल्लू में 5, चंबा में एक और ऊना जिले में 7 लोग लापता हैं. (5 people are missing in Kullu, one in Chamba and 7 in Una district.) इसके अलावा 104 मवेशियों की मौत हुई है. 25 पक्के और 50 कच्चे मकान भी मानसून की भेंट चढ़ गए हैं. 163 कच्चे और 50 पक्के मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

ज्यादा नुकसान फ्लैश फ्लड और बादल फटने से

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में फ्लैश फ्लड और बादल फटने से काफी नुकसान हुआ और कुछ इलाकों में अब भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. हिमाचल प्रदेश में 5 अगस्त तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है (Bad weather is forecast in Himachal Pradesh till August 5). प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 5 अगस्त तक प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पर्यटकों और स्थानीय लोगों से एतियात बरतने की अपील की गई है. नदी नालों से दूर रहने और अनवाश्यक यात्रा न करने की सलाह दी गई है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments