Friday, March 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल प्रदेश में बड़ा हादसा : गोबिंद सागर झील में डूबने से...

हिमाचल प्रदेश में बड़ा हादसा : गोबिंद सागर झील में डूबने से 7 युवकों की मौत

दुखद खबर आपको बता दें की हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में सोमवार को एक बड़ा हादसा हुआ है। सावन के महीने में मंदिरों में दर्शन करने के लिए पंजाब से आए सात युवकों की गोबिंद सागर झील में डूबने से मौत हो गई है। ये सभी झील में नहाने के लिए उतरे थे और तैरना नहीं जानते थे।

आपको बता दें की झील की गहराई का अंदाजा न होने के कारण अचानक एक युवक डूबने लगा तो अन्य ने चेन बनाकर बचाने की कोशिश की। लेकिन देखते ही देखते सभी झील में डूब गए। गोताखोरों ने झील से सातों के शव निकाल लिए हैं। ये सभी मोहाली जिला के बनूड़ के रहने वाले थे।

हादसे में दो परिवारों ने अपने दो-दो बेटे खोए हैं जबकि चार आपस में चाचा-भतीजा लगते थे। यह हादसा सोमवार को दोपहर बाद करीब 3:45 बजे जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर बंगाणा उपमंडल के कोलका (Kolka of Bangana sub-division) में हुआ है।

बताया जा रहा है कि चार बाइकों में सवार होकर 11 युवक यहां पहुंचे थे। कोलका स्थित गरीबनाथ मंदिर (Garibnath temple in Kolka) में माथा टेकने के बाद सभी बाबा बालक नाथ मंदिर (Baba Balak Nath temple) जा रहे थे। गरीबनाथ मंदिर (Garibnath temple) से कुछ दूरी पर सात युवा नहाने के लिए झील में उतर गए।

दो युवक गुरप्रीत और रमन कुमार बाहर बैठकर इन्हें देखने लगे। अन्य दो युवक सोनू और कृष्ण लाल थोड़ी दूर खड़ी बोट के पास सेल्फी लेने लगे। नहाने उतरे युवकों में से एक अचानक डूबने लगा। इसे बचाने के लिए अन्य युवक चेन बनाने की कोशिश करने लगे। संतुलन न बनने की वजह से बारी-बारी सभी युवक डूबने लगे। यह देख किनारे बैठे गुरप्रीत और रमन कुमार चिल्लाने लगे।

चीख पुकार सुनकर सोनू और कृष्ण लाल भी दौड़कर किनारे पर पहुंच गए। दोस्तों को डूबता देख कृष्ण लाल भावुक हो गया और वह भी झील में कूद पड़ा। थोड़ी ही देर में कृष्ण लाल भी झील में डूबने लगा लेकिन सोनू ने उसे बचा लिया।

चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग भी घटनास्थल पर पहुंच गए लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। स्थानीय लोगों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी। एसडीएम बंगाणा योगराज धीमान, डीएसपी मुख्यालय कुलविंद्र सिंह, एसएचओ प्रेम पाल शर्मा (SDM Bangana Yograj Dhiman, DSP Headquarters Kulwinder Singh, SHO Prem Pal Sharma) भी मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने नंगल से गोताखोर बुलाए।

शाम करीब 6:00 बजे सर्च ऑपरेशन अभियान शुरू हुआ। गोताखोरों ने करीब 30 मिनट में सातों शव झील से निकाल लिए। सभी शवों की शिनाख्त उनके दोस्तों कृष्ण लाल, गुरप्रीत सिंह, रमन कुमार (पुत्र रमेश कुमार) और सोनू ने की है। धीमान ने बताया कि शव क्षेत्रीय अस्पताल ऊना (regional hospital Una) भेज दिए गए हैं। परिजनों को सूचना दे दी गई है।

मृतकों के नाम
मृतकों की पहचान पवन कुमार (35) पुत्र सुरजीत राम, रमन कुमार (19) और लाभ सिंह (16) पुत्र लाल चंद, लखवीर सिंह (16) और अरुण कुमार (14) पुत्र रमेश कुमार, विशाल कुमार (18) पुत्र राजू, शिवा कुमार (16) पुत्र अवतार सिंह के रूप में हुई है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जताया दुख
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments