Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में बारिश से तबाहीः 3 बच्चों सहित 8 की मौत, 12...

हिमाचल में बारिश से तबाहीः 3 बच्चों सहित 8 की मौत, 12 लोग लापता, 2 जिलों में स्कूल बंद

- Advertisement -

British-era Chakki Railway Bridge Kangra Himachal

हिमाचल में तबाहीः 3 बच्चों की मौत स्कूल बंद

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने भारी तबाही मचाही है. कांगड़ा में जहां अंग्रेजों के जमाने का बना हुआ चक्की रेलवे ब्रिज टूट (British-era Chakki Railway Bridge Kangra) गया है. वहीं, मंडी में भी एक परिवार पर बारिश का कहर बरपा है. लैंडस्लाइड के चलते मंडी जिले के गोहर में प्रधान का घर चपेट में आ गया है और कुल सोए हुए सात सदस्य मलबे में दब गए हैं.

अब तक यहां से 3 शव निकाले जा चुके हैं. भारी बरसात के चलते मंडी और कुल्लू (Mandi and Kullu) में स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं. साथ ही चंबा की तीन तहसीलों डलहौजी, सिंहुता और चुवाड़ी (Chamba, Dalhousie, Singhuta and Chuvadi) में भी शिक्षण संस्थानों को प्रशासन एक दिन के लिए बंद कर दिया है.

चंबा में मलबा में दबने से दंपती और बेटे की मौत (Couple and son die after being buried in debris in Chamba)

चंबा जिले में भारी बारिश से दीवार तोड़ मकान में मलबा घुस गया, जिससे तीन लोग लापता हो गए थे. ग्रामीण और प्रशासनिक टीमें लापता पति, पत्नी और बेटे के शव बरामद कर लिए हैं. भटियात क्षेत्र की बनेट पंचायत के जुलाडा वार्ड नंबर एक में बारिश ने तबाही मचाई है. देर रात दो बजे की घटना है. मलबे में दबे पति-पत्नी और बेटे के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल चुवाड़ी भेज दिया गया है.

मंडी में बारिश से तबाही (Rain devastation in Mandi)

मंडी जिले में अब तक बारिश से सबसे अधिक तबाही हुई है. यहां कटौला में दस साल के बच्चे के शव मिला है. कटौला बाजार मलबे की चपेट में आया है. 5-छह फीट मलबा बाजार में घुसा है. मंडी जिले के धर्मपुर में 2015 जैसे हालात हो गए हैं.

यहां पूरा बाजार और बस स्टैंड खड्ड की चपेट में आ गया है. मंडी में कटौल, गोहर समेत कई इलाकों में कुल 15 लोग भूस्खलन की चपेट में आने से लापता हैं. गोहर में प्रधान के घर पर लैंडस्लाइड हुआ है और 7 सदस्यों का परिवार लापता है. दोपहर तक यहां से तीन शव निकाले जा चुके हैं.

चक्की पुल गिरा, धरोहर बही (Chakki Railway Bridge Kangra)

हिमाचल में पठानकोट से कांगड़ा-जोगेंद्रनगर (Kangra-Jogendranagar with Pathankot in Himachal) को जोड़ने वाला एकमात्र रेलवे पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. पंजाब की ओर से चक्की क्षेत्र में भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से पुल गिर ग.या है. यह रेलवे ट्रैक ऐतिहासिक है और लम्बे वक़्त से बाढ़ की जद्द में था. हालांकि, जिला प्रशासन ने पहले ही आवाजाही बन्द करवा दी थी. इस वजह से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है.

कांगड़ा में शाहपुर की गोरडा पंचायत (Gorda Panchayat of Shahpur in Kangra) से दुःखद ख़बर है. भारी बरसात की चपेट में कच्चा मकान आया है और मकान के ढहने से मलबे के अंदर दबकर बच्चे की मौत हुई है. 9 साल के आयुष के तौर बच्चे की पहचान हुई है. घर के बाकी सदस्यों को सकुशल बाहर निकाला गया है. शाहपुर के SHO त्रिलोचन सिंह (Shahpur SHO Trilochan Singh) ने मामले की पुष्टि की है.

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments