Friday, April 26, 2024
HomeHimachal Newsझटका : हिमाचल में 12 फीसदी तक महंगी होगी बिजली

झटका : हिमाचल में 12 फीसदी तक महंगी होगी बिजली

About 25 lakh consumers of Himachal Pradesh are going to be shocked, let's talk about this. About 25 lakh domestic and other categories of consumers in Himachal Pradesh may get costly electric shock from April 2022. The Electricity Board management has completed preparations to increase the electricity rates in the state by 10 to 12 percent. For this, the board has also filed a petition in the Electricity Regulatory Commission.

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश के लगभग 25 लाख उपभोक्ताओं को झटका लगने बाला है चलिए इस पे बात करते है
Himachal Pradesh में लगभग 25 लाख घरेलू और अन्य श्रेणियों के उपभोक्ताओं को अप्रैल 2022 से महंगी बिजली का झटका लग सकता है। बिजली बोर्ड प्रबंधन ने प्रदेश में बिजली दरों को 10 से 12 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए बोर्ड ने विद्युत नियामक आयोग में याचिका भी दायर कर दी है।

बता दे की इसमें 270 करोड़ रुपये से अधिक के घाटे का हवाला दिया जा रहा है। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने इसकी पुष्टि की है।  

बता दे की बोर्ड की याचिका पर आयोग ने भी मंथन शुरू कर दिया है। एक अप्रैल 2022 से नई दरें प्रदेश में लागू होंगी। वर्ष 2019 में पांच पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली महंगी हुई थी।

बता दे की कोरोना संकट के चलते प्रदेश में बीते दो वर्षों 2020-21 और 2021-22 के दौरान बिजली की दरों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। वर्ष 2020 में सरकार ने अगस्त के दौरान बोर्ड को दी जाने वाली सब्सिडी की राशि को कैबिनेट बैठक में फैसला लेकर घटा दिया था। 

बता दे की इस नई व्यवस्था से उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में करीब 50 से 350 रुपये प्रतिमाह बढ़ोतरी हुई है। अगस्त 2020 में आयोग ने सब्सिडी कम होने के बाद नई दरें फिर तय की थीं। नए टैरिफ  में बिजली दरों को तीन स्लैब में बांटा गया है। खपत के अनुसार हर स्लैब की यूनिट का अलग से निर्धारण किया गया है।

बता दे की जैसे-जैसे बिजली की खपत बढ़ती है तो हर स्लैब में तय यूनिट के हिसाब से बिल तय होते हैं। अब बोर्ड ने याचिका के माध्यम से अपनी आय और व्यय का ब्योरा देकर आयोग से बिजली दरों में बढ़ोतरी का आग्रह किया है।

अभी ये हैं बिजली की दरें
स्लैब                        यूनिट                   दाम रुपये में
लाइफ लाइन उपभोक्ता      0-60                       1.00
पहला                       0-125                      1.55
दूसरा                       126-300                   3.95
तीसरा                         300 से अधिक             5.00     
प्रीपेड मीटर                   ……..                      3.95 (प्रति यूनिट)

जन सुनवाई के बाद फैसला लेगा आयोग (Commission will decide after public hearing)
प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बिजली दरों को तय करने से पहले राज्य विद्युत नियामक आयोग फरवरी-मार्च 2022 में जन सुनवाई करेगा। जन सुनवाई से पहले उपभोक्ताओं से बिजली बोर्ड के प्रस्ताव पर सुझाव और आपत्तियां मांगी जाएंगी। 

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments