Thursday, May 9, 2024
HomeHimachal Newsलो जी हिमाचल के लिए एडवाइजरी जारी, बूस्टर डोज अनिवार्य

लो जी हिमाचल के लिए एडवाइजरी जारी, बूस्टर डोज अनिवार्य

Breaking News आपको बता दे की China, Korea, America समेत कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने के चलते Himachal government ने Himachal Pradesh में advisory issued कर दी है। अब राज्य में आने वाले tourists, buses और भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों की RTPCR से रैंडम सैंपलिंग होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

हिमाचल सभी के लिए बूस्टर डोज लगाना अनिवार्य कर दिया है। Principal Secretary Health Subhashish Panda ने गुरुवार को जिला चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अस्पतालों में उचित प्रबंध समेत कई निर्देश दिए हैं।

संदिग्ध मरीजों के रैपिड टेस्ट (रैट) के बजाय आरटीपीसीआर टेस्ट लेने के लिए कहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट एचआरटीसी के माध्यम से सैलानियों और स्थानीयों लोगों के कोरोना सैंपल लेने के निर्देश दिए गए। मेक शिफ्ट अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड, वेंटिलेटर, दवाइयां, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़े : HRTC बेड़े में 350 नई डीजल बसें और 11 नई वोल्वो जुड़ेंगी

हिमाचल में एक फीसदी से नीचे संक्रमण दर (Infection rate below one percent in Himachal)

The situation regarding Corona is normal in Himachal Pradesh। रोजाना 4 से 5 मरीज ही संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे में प्रदेश की संक्रमण दर एक फ ीसदी से भी नीचे आ गई है।

हिमाचल में 19 एक्टिव मरीज (19 active patients in Himachal)

प्रदेश में 19 कोरोना के एक्टिव हैं। गुरुवार को कोरोना के तीन नए केस सामने आए हैं। वहीं चार मरीज ठीक भी हुए हैं। कोरोना के नए मामलों की जिनोम टेस्टिंग हो सकती है।

यह भी पढ़े : Sukhu सरकार ने पलटा एक और फैसला, 181 स्वास्थ्य संस्थान बंद

क्रिसमस और नव वर्ष पर उमड़ती है भीड़ (Christmas and New Year crowd)

हिमाचल के पर्यटक स्थलों में क्रिसमस और नव वर्ष पर सैलानियों और लोगों की भीड़ उमड़ती है। स्वास्थ्य विभाग ने इस दिन लोगों से कोविड के नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

15 से 18 आयु वर्ग युवाओं को लगी है 3 लाख 96 हजार डोज

हिमाचल प्रदेश में 15 से 18 साल आयु वर्ग के युवाओं को 3 लाख 96 हजार, 297 कोरोना की दूसरी डोज लगी है। जबकि स्वास्थ्य विभाग ने चार लाख युवाओं को डोज लगाने का लक्ष्य रखा था। वहीं 12 से 14 साल आयु वर्ग के बच्चों को 2,35,007 कोरोना की दूसरी डोज लगाई है। विभाग ने ढाई लाख को डोज लगाने का लक्ष्य रखा था। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि एनएचएम के पास वैक्सीन की कमी नहीं है।

कोरोना को लेकर अस्पतालों में उचित प्रबंध करने के निर्देश
Instructions for making proper arrangements in hospitals regarding Corona

प्रदेश सरकार ने कोरोना के चलते अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए है। मेक शिफ्ट अस्पतालों में ऑक्सीजन और दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया है। वहीं, लोगों को एहतियात तौर पर मास्क पहनने, भीड़भाड़ इलाकों और कार्यालय में कोविड नियमों की अनुपालना करने को कहा है।

यह भी पढ़े : हिमाचल के 1.75 लाख पेंशनरों को झटका, पूरा मामला जान लें

विदेशों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ दोपहर बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। Principal Secretary Health Subhashish Panda बैठक में शामिल होंगे।

प्रदेश सरकार ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना सैंपल बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, जिला उपायुक्तों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। इसमें बाहरी देशों व अन्य राज्यों से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने को कहा गया है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना की स्थिति से निपटने को लेकर प्रतिदिन स्वास्थ्य निदेशालय और नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) को अपडेट करने को कहा है। प्रदेश में गुरुवार को 666 लोगों के सैंपल लिए गए। इसमें छह लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक कोरोना मरीज को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। हिमाचल में अब 24 एक्टिव सक्रिय मामले हैं।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments