Monday, April 22, 2024
HomeStates NewsMadhya Pradesh Newsशिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियों की तारीख की घोषणा कर दी...

शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियों की तारीख की घोषणा कर दी है, जो 1 मई से 24 जून तक रहेगी

- Advertisement -

देश भर के स्कूलों ने 2023-2024 सत्र पूरा कर लिया है और एक नया सत्र शुरू कर दिया है। हर साल, एक नया सेशन शुरू होने के कुछ दिनों बाद, गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की जाती है, जिसका सभी छात्र इंतजार करते हैं।

हर राज्य के शिक्षा अधिकारी अपने-अपने तरीके से गर्मी की छुट्टियों की घोषणा करते हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के विद्यार्थियों के लिए गर्मियों के अवकाश की तारीखों की घोषणा कर दी है. ये छुट्टियाँ राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों पर एक साथ लागू होती हैं।

इन डेट्स में रहेगा समर वेकेशन ; डेट्स जान लें

आपको बता दे की विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से शुरू हो जाएंगे। इसके बाद सभी विद्यालय 15 जून 2024 तक बंद रहेंगे। इस दौरान पढ़ाई से संबंधित सभी गतिविधियां बंद रहेंगी।

टीचर्स के लिए इन डेट्स में रहेगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

स्टूडेंट्स के अलावा टीचर्स के लिए भी ग्रीष्कालीन अवकाश की डेट्स की घोषणा की गयी है। अध्यापकों के लिए गर्मियों की छुट्टियां 1 मई से शुरू होकर 31 मई 2024 तक जारी रहेंगी।

ग्रीष्कालीन अवकाश के साथ इस साल के लिए अन्य अवकाश भी हुए तय

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से गर्मियों की छुट्टियों के साथ कुछ प्रमुख त्योहारों के लिए भी अवकाश की डेट्स का एलान कर दिया गया है। इन अवकाश की जानकारी निम्नलिखित हैं-

  • दशहरा अवकाश: 11 से 13 अक्टूबर 2024 तक
  • दीपावली अवकाश: 29 अक्टूबर से 3 नवंबर 2024 तक
  • शीतकालीन अवकाश: 31 दिसंबर 2024 से 4 जनवरी 2025 तक
- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments