Saturday, May 4, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल का एक ऐसा गांव, जहां 70 साल बाद पहुंची बस

हिमाचल का एक ऐसा गांव, जहां 70 साल बाद पहुंची बस

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में कुछ अभी भी ऐसे गांव हैं जहां तक बस सुविधा क्यों नहीं पहुंच पाई है इसी कड़ी में बात करें तो जिला मंडी में करसोग (Karsog in district Mandi) के अति दुर्गम क्षेत्र तलैहन में लोगों को आजादी के 7 दशक बाद बस सुविधा मिली है। यहां पहली बार HRTC की बस पहुंचने पर क्षेत्र के लोगों ने चालक और परिचालक का हार पहनाकर जोरदार स्वागत किया।

यह जानकारी भी हम आपको बता दें की HRTC के प्रबंध निदेशक ने करीब 10 दिन पहले ही तत्तापानी बिंदला बस को तलैहन (Tattapani Bindla bus till Talahan) तक एक्सटेंड करने के आदेश जारी किए थे। जिसके बाद तलैहन सहित साथ लगते गांव के लोगों को अब नियमित तौर पर बस सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। इसके लिए बिंदला पंचायत (Bindla Panchayat) की प्रधान रोशनी देवी ने सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार का आभार प्रकट किया है।

3 बजे तत्तापानी से चलेगी बस

विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी (Tattapani) से दोपहर बाद 3 बजे तलैहन के लिए बस चलेगी, जो थली, शाकरा व विंदला (Shakra and Vindla) से होकर तलैहन गांव पहुंचेगी। यह गांव बिंदला पंचायत में पड़ता है, जो एक साल पहले ही सड़क सुविधा से जुड़ा था।

यह भी पढ़े : HRTC 1300 करोड़ के घाटे में, HRTC के 100 रूट बंद

इसके बाद से स्थानीय जनता विभिन्न मंचों के माध्यम से लगातार बस चलाए जाने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर फरवरी माह में स्थानीय लोगों के एक प्रतिनिधि मंडल उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से मिला था।

तलैहन में प्रसिद्ध देव बडेयोगी का मंदिर (Temple of the famous Dev Badeyogi in Talahan)

तलैहन गांव में प्रसिद्ध देव बडेयोगी का मंदिर भी है। यहां देवता के दर्शन करने दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं, जिन्हें बस सुविधा न होने की वजह से विंदला में बस से उतरने के बाद मंदिर तक पैदल ही करीब 5 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है।

यह भी पढ़े : बेकाबू गाड़ी पलटी, तीन भाइयों की दर्दनाक मौत : एक की महीने भर बाद होनी थी शादी

अब बस सेवा के एक्सटेंड होने से श्रद्धालुओं का सफर भी आसान हो गया है, जिससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम करसोग डिपो के रीजनल मैनेजर हुमेश कुमार का कहना है कि तत्तापानी-विंदला बस को अब तलैहन तक एक्सटेंड किया गया है।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments