Sunday, May 5, 2024
HomeHimachal Newsखुशखबरी! अब हिमाचल में गोबर को इतने रुपये किलो खरीदेगी सरकार

खुशखबरी! अब हिमाचल में गोबर को इतने रुपये किलो खरीदेगी सरकार

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश से गोबर खरीद पर बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे गोधन न्याय योजना (Godhan Nyaya Yojana) के माध्यम से गोबर की सरकारी खरीद के ब्रांड एंबेसडर बन चुके छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की यही योजना अब हिमाचल प्रदेश में लागू होने वाली है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक भूपेश बघेल की देखरेख में बनी 10 गारंटियों में से एक गारंटी गोबर खरीद (Himachal government buy cow dung) की भी थी।

11 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार की पहली वर्षगांठ है

गौरतलब है कि 11 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार (Government of Sukhwinder Singh Sukhu in Himachal Pradesh) को एक साल पूरा हो जायगा . केंद्र सरकार को गोबर खरीद कार्यक्रम भी लागू करना चाहिए, यह प्रस्ताव 2021 में कृषि पर संसदीय स्थायी समिति ने भी दिया है।

सरकार किसानों से दिसंबर तक खरीदेगी गोबर

छत्तीसगढ़ में तीन लाख से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। अब हिमाचल सरकार किसानों से दिसंबर तक गोबर खरीद करने की तैयारी में है।

कृषि मंत्री चंद्र कुमार (Agriculture Minister Chandra Kumar) ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गोबर खरीद से पहले ब्लॉक स्तर पर क्लस्टर तैयार करें, जिसके बाद विभाग संबंधित ब्लाक से किसानों से गोबर खरीदना शुरू करेगा।

पहले चरण में उन ब्लॉक में शुरू होगी योजना जहां हैं कृषि फार्म

पशु पालकों से दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा। गोबर खरीद की प्रक्रिया पहले चरण में उन ब्लॉक में शुरू की जाएगी जहां कृषि फार्म है।

ऐसा इसलिए क्योंकि किसानों से गोबर खरीदने के बाद विभाग गोबर को अपने कृषि फार्म में रखकर इस्तेमाल में भी ला सकेगा और उसे खाद में भी आसानी से बदल सकेगा। गोबर की खाद तैयार होने के बाद इसे किसानों-बागवानों को बेचा जाएगा।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments