Monday, April 29, 2024
HomeUncategorizedहिमाचल प्रदेश में फिर बदलेगा मौसम, होगी बारिश

हिमाचल प्रदेश में फिर बदलेगा मौसम, होगी बारिश

The weather will change once again in Himachal. Although the sky will be clear on Friday on Holi festival, but on the second day of Holi, a yellow alert has been issued on Saturday. According to the Meteorological Department, this change will come due to a fresh Western Disturbance being active from March 18, due to which there will be thunder and rain in the central mountainous and high mountain areas.

- Advertisement -

हिमाचल में एक बार फिर से मौसम करवट बदलेगा। हालांकि होली पर्व पर शुक्रवार को आसमां साफ रहेगा, लेकिन होली के दूसरे ही दिन शनिवार को यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 18 मार्च से सक्रिय होने के कारण यह बदलाव आएगा, जिससे मध्य पर्वतीय और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में गर्ज के साथ बारिश होगी।

20 मार्च को भी मौसम खराब रहेगा, लेकिन इस दौरान कोई यलो अलर्ट जारी नहीं किया गया है। हालांकि मौसम विभाग ने अब Solan, Mandi, Kangra, Chamba and Kullu Districts के एक दो हिस्सों में लू चलने की संभावना भी जता दी है। पिछले कुछ दिनों से मौसम के साफ रहने के कारण मैदानी इलाकों के साथ अब पहाड़ भी तपने लग गए हैं।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : जोइया मामा मानदा नेईं नारे की गूंज का असर 527 विद्यार्थियों के भविष्य पर

गुरुवार को ऊना में सबसे अधिक तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान में भी अब बढ़ोतरी दर्ज हो रही है और Keylong में न्यूनतम तापमान सुधरते हुए अब -0.8 डिग्री सेल्सियस रह गया है। गुरुवार को प्रदेश की राजधानी शिमला सहित अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा और धूप खिली रही, जिससे लोग अब गर्मी से परेशान होने लगे हैं।

गर्म वस्त्र दूर होने लगे है और सुबह व शाम के समय ही ठंड रह गई है। पिछले कई दिनों से मौसम के साफ रहने के साथ अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है, जिससे मैदान तो तप ही गए हैं, लेकिन अब पहाड़ी क्षेत्रों में भी लोग पंखों के सहारा लेने को विवश हो गए है। गर्म वस्त्र छूटने लगे है और दिन में सूर्यदेव ने अपनी तपिश बढ़ा दी है। बता दें कि उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के बाद अब गर्मी बढऩे लगी है।

मार्च महीने में ही चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान हो रहे है और अब तो मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना भी जता दी है। Meteorological Center Shimla के अनुसार 19 को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बारिश होने की संभावनाएं हैं। फिलवक्त तापमान बढऩे से मैदानी जिलों के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में भी गर्मी असर दिखाने लगी है और शनिवार को मेघ बरसेंगे तो फिर जाकर लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और फिर से ठंडनुमा मौसम हो जाएगा।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments