Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में मौसम का हाल ; अगले 4 दिन खराब रहेगा मौसम

हिमाचल में मौसम का हाल ; अगले 4 दिन खराब रहेगा मौसम

- Advertisement -

हम आपके लिए दमदार खबर लेकर आये है Himachal Pradesh में रविवार से मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विभाग ने 8 से 11 जनवरी तक प्रदेश में rain and snowfall की संभावना जताई है। विभाग ने कोई विशेर्ष अलर्ट जारी नहीं किया है, ऐसे में सिर्फ light rain and snowfall होने के ही आसार हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

खबर आपको बता दे की हिमाचल में अगले 4 दिन तक वैस्टर्न डिस्टर्बेंस पूरी तरह से एक्टिव है। इसकी सक्रियता के कारण हिमाचल के 6 जिलों में बर्फबारी होगी और 4 जिलों में बारिश से ड्राई स्पैल का चक्र टूटेगा। प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार शाम से ही घने बादल छाए हुए हैं।

आपको बता दे की मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों Bilaspur, Hamirpur, Kangra and Una के कई क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना जताई है। मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्रों Solan, Shimla, Sirmaur and Mandi में Fresh snowfall और lower areas में rain होने का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़े : हिमाचल आ रहे अलर्ट : एक ही जगह पर पलटी 6 गाड़ियां

बता दे की अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों Kullu, Lahaul-Spiti, Kinnaur, Chamba and Kangra की ऊंची चोटियों पर fresh snowfall होने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से Himachal घूमने आए पर्यटकों में बर्फ देखने की आस जगी है। बर्फ देखने के लिए पर्यटकों ने Kullu, Manali, Rohtang, Lahaul-Spiti, Shimla, Narkanda and Kufri का रुख किया हुआ है।

यह भी पढ़े : हिमाचल : अंकिता दिल्ली में 26 जनवरी परेड का हिस्सा बनेगी

खबर आपको बता दे की यह Himachal Pradesh के वह क्षेत्र हैं जहां बर्फ ज्यादा गिरती है। मौसम में आए इस बदलाव से Himachal के लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी।

1 degree rise in Himachal Una temperature

हिमाचल प्रदेश के 12 शहरों का तापमान जो जमावबिंदु पर पहुंच गया था, उसमें सुधार आने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते ही Shimla के न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री सैल्सियस का उछाल दर्ज किया गया। यहां का न्यूनतम temperature 3.7 डिग्री सैल्सियस से बढ़कर 6.2 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

आपको बता दे की Kalpa के temperature में 2 डिग्री सैल्सियस का उछाल आया है। Kalpa में न्यूनतम temperature जमावबिंदु पर पहुंचा है। Una के temperature में 1 डिग्री का उछाल आया है और यहां का तापमान 1.4 डिग्री सैल्सियस पर पहुंच गया है। Kufri का न्यूनतम temperature 2.4 डिग्री सैल्सियस से 6.5 डिग्री सैल्सियस पर पहुंच गया। Shimla Narkanda का न्यूनतम temperature -0.3 डिग्री सैल्सियस से बढ़कर 2.9 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Himachali and tourists are waiting for snowfall

Himachal Pradesh में पिछले 3 महीनो से Dry spell चल रहा है। Dry spell के कारण Himachal Pradesh के farmers and gardeners की दिक्कतें बढ़ गई हैं। फसले सूखने की कगार पर आ गईं हैं। वहीं snowfall न होने से Himachal Pradesh का tourism industry भी प्रभावित हो रहा है।

आपको पता होगा की snowfall देखने की चाह में जहां lakhs of tourists Himachal आते हैं तो वहीं अभी तक tourists का आना भी कम ही है। Himachal Pradesh के लोगों के साथ-साथ बाहरी राज्यों से आने वाले tourists भी snowfall का इंतजार कर रहे हैं।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments