Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal Newsअब डिपुओं में राशन लेने वालों की होगी vaccination सर्टिफिकेट की जांच

अब डिपुओं में राशन लेने वालों की होगी vaccination सर्टिफिकेट की जांच

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश के health institutions में आने वाले सभी व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति की जांच की जाएगी और छूटे हुए सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण के लिए निकटतम टीकाकरण केंद्र में टीका लगाने की सलाह दी जाएगी। इसके अलावा विभाग ने डिपो होल्डर को निर्देश दिए हैं कि वे डिपुओं में राशन देते समय लोगों के टीकाकरण प्रमाण पत्र की जांच करके टीकाकरण के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार करें। सूचीबद्ध लाभार्थियों की यह जानकारी आगे नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों की स्वास्थ्य टीमों के साथ सांझा की जाएगी।

यह भी पढ़ें : बुरी खबर : खाई में गिरी कार- 2 की गई जान

इसके साथ ही स्कूल प्रशासन को विद्यार्थियों के परिवारों की कोविड टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद स्कूलों को लाभार्थियों की सूची तैयार करके निकटतम स्वास्थ्य संस्थान काे देनी होगी। गौर हो कि स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर पहले ही पंचायतों को निर्देश दिए हैं। इसके तहत पंचायतें वैक्सीन लाभार्थियों की पहचान के लिए घर-घर सर्वेक्षण कर रही हैं। शहरी क्षेत्रों में शहरी स्थानीय निकाय अपने-अपने वार्डों में टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।

आपको बता दे Himachal Pradesh राज्य ने पहली खुराक का टीकाकरण पहले ही पूरा कर लिया है। ऐसे में सरकार ने इस माह के अंत तक Kovid vaccine की दूसरी खुराक को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। राज्य में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक की कुल 5760111 और दूसरी खुराक की 4326041 खुराक दी जा चुकी है। NHM Mission Director Hemraj Vairba says कि उन लाभार्थियों को नियमित वॉयस एसएमएस भेजे जा रहे हैं, जिन्हें कोविड वैक्सीन का दूसरा टीका लगना है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि जिनके टीकाकरण की पहली खुराक के बाद 84 दिन पूरे हो चुके हैं, वे खुद को दूसरी खुराक का टीका लगवाएं।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments