Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsजान की खतरा : डिपो राशन के 9 सैंपल फेल

जान की खतरा : डिपो राशन के 9 सैंपल फेल

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा डिपुओं में दिए जाने वाले राशन की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। खाद्य आपूति विभाग द्वारा समय-समय पर प्रदेश राशन डिपुओं सहित राशन के गोदामों से खाद्य पदार्थों की जांच के लिए सैंपल भरे जा रहे हैं।

खाद्य आपूति विभाग ने अप्रैल 2022 से लेकर 15 सितंबर, 2022 तक प्रदेश के राशन डिपुओं और गोदामों से करीब 1534 खाद्य पदार्थों के सैंपल जांचे हैं। खाद्य आपूति विभाग की लैब में जांच करने पर विभिन्न खाद्य वस्तूओं के नौ सैंपल फेल पाए गए हैं, जबकि 1525 सैंपल जांच में पास हुए हैं।

9 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल होने पर विभाग ने करीब 60 हजार रुपए जुर्माने के रूप मेें वसूल किए हैं। जानकारी के अनुसार खाद्य आपूति विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश के डिपुओं और राशन के गोदामों से चावल के 66 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 64 पास और दो सैंपल फेल हुए हैं।

Latest Himachal Pradesh News

इसके अलावा आटे के 528 सैंपल पास हुए हैं और आटे में नमी के कारण विभाग की लैब में पांच सैंपल की रिपोर्ट फेल पाई गई है। वहीं , नमक के 85 सैंपल पास और एक सैंपल फेल पाया गया है। काले चने के पांच सैंपल पास और एक सैंपल फेल पाया गया है।

खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता से समझौता नहीं

खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक केसी चमन का कहना है कि खाद्य पदार्थों की गुणवता का पूरा खयाल रखा जा रहा है। खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। केसी चमन ने कहा कि खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता को लेकर फिल्ड के अधिकारियों को भी सख्त हिदायतें दी गई हैं।

केसी चमन ने कहा कि समय-समय पर खाद्य पदार्थों के सैंपलों की जांच की जा रही है। डिपुओं को लोगों के गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ मिल सके इसके लिए विभाग प्रयासरत है।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments