Wednesday, April 24, 2024
HomeStates NewsRajasthan Newsराजस्‍थान में 13 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती स्‍थगित

राजस्‍थान में 13 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती स्‍थगित

- Advertisement -

डीएलबी ने ऑर्डर पर 13,000 सफाईकर्मियों की भर्ती (recruitment of 13,000 sweepers in Rajasthan) में देरी की है। इस सेट में सावधानी बरतने के कारण वाल्मीकि समुदाय में कुछ असंतोष है। भर्ती पर रोक के बाद भी कंपनी ने हड़ताल जारी रखने का फैसला किया। दूसरी ओर, पूरे राज्य में हड़ताल के कारण स्थिति और भी खराब हो गई।

राजधानी जयपुर (Jaipur municipality)की नगर पालिका में मजदूरों के बहिष्कार के दूसरे दिन वाल्मीकि समाज (sweepers of Valmiki community) के करीब 6 हजार सफाईकर्मी सड़कों पर कूड़ा फेंकते नजर आए. नतीजतन प्रशासन भी खुद को बेबस पाता रहा। वहीं, गैर वाल्मीक समाज ने शहर में साफ-सफाई का ध्यान रखने का दावा किया।

जयपुर शहर (Jaipur city) सहित पूरे राज्य में वाल्मीकि सफाईकर्मियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल के बाद आज दूसरा दिन है जब सफाईकर्मी अस्पताल की सफाई करने नहीं आए हैं. मुख्यालय से लेकर कार्यालयों तक सभी कर्मचारी विरोध प्रदर्शन करते नजर आए। कंपनी के अर्दलीयों की हड़ताल से शहर में काफी गंदगी देखने को मिली। सड़क के किनारे कूड़ा नहीं उठाया गया तो कई जगहों पर सामने के दरवाजे धोने की सावधानियां भी ठप हो गईं।

संयुक्त वाल्मीकि और सफाई श्रमिक संघ ने सफाईकर्मियों को नियुक्त करते समय डीएलबी द्वारा जारी बुकिंग नियमों को लागू करने का विरोध किया। वाल्मीकि समाज का कहना है कि सफाई में उनके समुदाय को ही प्राथमिकता देनी चाहिए।

इस संबंध में एसोसिएशन के सफाई कर्मचारी मांग पूरी नहीं होने पर हड़ताल पर चले जाते हैं। आंदोलन में सफाईकर्मियों के अलावा सफाईकर्मियों से जुड़े वाल्मीकि समाज परिवार भी हड़ताल में शामिल हों. संयुक्त वाल्मीकि और सफाई श्रमिक संघ के सरकारी पदाधिकारियों का कहना है कि उनकी हड़ताल में गैर वाल्मीकि चौकीदार भी शामिल हैं. मांगों पर कोई निष्कर्ष निकलने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments