बड़ी खबर : बसें चलाने की तैयारी में हिमाचल सरकार, RTO को दिए सैनिटाइजर और मास्क

15719
Sanitizer and masks given to Himachal government

हिमाचल में सरकार जल्द ही बसों को चलाने की तैयारी कर ली है। जैसे-जैसे लॉकडाउन और कर्फ्यू में ढील देनी शुरू की है, वैसे ही वाहनों की आवाजाही को लेकर परिवहन विभाग तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश के सभी RTO को 20 हजार बसों के लिए सैनिटाइजर और चार हजार मास्क भेज दिए हैं। परिवहन विभाग का मानना है कि यह व्यवस्था आगामी तीन महीने के लिए की जानी है।

परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने बताया कि चूंकि कोरोना के चलते हिमाचल में बिना सैनिटाइज बसें नहीं चलाई जा सकती हैं। ऐसे में दिन में दो बार यह व्यवस्था जरूरी है। एक लीटर हाइपोकलोराइट से कम से कम 5 बसें सैनिटाइज होंगी। विभाग परिवहन निगम और निजी ऑपरेटर दोनों की बसें सैनिटाइज करेगा।

वहीं, हिमाचल सरकार (Himachal government) ने खनन स्थलों से परियोजना क्षेत्रों तक निर्माण सामग्री की ढुलाई के लिए एक जिले से दूसरे जिले में मालवाहक वाहनों की आवाजाही को अनुमति देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सरकार शीघ्र हार्डवेयर की दुकानों को खोलने पर भी विचार करेगी, जिससे निर्माण सामग्री की आपूर्ति में बाधा न आए। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur) ने गुरुवार को लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में दी।

Chief Minister Jairam Thakur ने कहा कि सरकार सड़क निर्माण कार्य करने वाली मशीनरी को निर्माण स्थल तक पहुंचाने के लिए भी जिलों में आवाजाही पर विचार करेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग मंडल के अधिकार क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की आवाजाही को अनुमति देने पर भी सरकार विचार कर रही है। जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने कहा कि सड़कों के रखरखाव और मरम्मत पर विशेष बल दिया जाना चाहिए।