#हिमाचल में इस दिन से खुल सकते हैं #स्कूल, 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों की लगेंगी नियमित कक्षाएं

582
Himachal can open from this day #Schools
Himachal can open from this day #Schools

हिमाचल में 27 जनवरी से दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल सकते हैं। प्रदेश में दोबारा स्कूलों को खोलने की शुरुआत ग्रीष्मकालीन पाठशालाओं से की जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रस्ताव बनाकर राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी कर ली है। शीतकालीन जिलों के स्कूलों को फरवरी के पहले सप्ताह में मौसम की स्थिति को देखकर खोलने का फैसला लिया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने पड़ोसी राज्यों की एसओपी को स्टडी करने के बाद 27 जनवरी से नियमित पढ़ाई करवाने का फैसला लिया है। अधिकारियों का कहना है कि 21 जनवरी तक पंचायत चुनाव में शिक्षक व्यस्त रहेंगे। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा। 25 और 26 जनवरी को सरकारी छुट्टी है। ऐसे में 27 जनवरी से ग्रीष्मकालीन जिलों में बोर्ड कक्षाओं की पढ़ाई शुरू करवाई जा सकती है। 

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऑनलाइन संवाद के बाद शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। ऑनलाइन संवाद के दौरान अधिकांश विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री से स्कूलों को जल्द खोलने की मांग की थी। विद्यार्थियों ने तर्क दिया था कि ऑनलाइन पढ़ाई के कारण कई कंसेप्ट क्लीयर नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में सरकार को वार्षिक परीक्षा से पहले कम से कम 2 महीने पूर्व स्कूलों को खोलना चाहिए। ऑनलाइन संवाद के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों को खोलने की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए थे।