महिला ने दो सिर, तीन हाथ वाले बच्चे को दिया जन्म

0
2063
Innocent death due to taking head out of school bus window

एक अस्पताल में 23 वर्षीय एक महिला ने दो सिर एवं तीन हाथ वाले एक बच्चे को जन्म दिया है. विदिशा जिला अस्पताल के सिविल सर्जन संजय खरे ने सोमवार को बताया कि बबीता अहिरवार ने विदिशा जिला अस्पताल में शनिवार को एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जिसके दो सिर, तीन हाथ और चार पंजे हैं. इस बच्चे का वजन 3.3 किलोग्राम है.

बेहतर उपचार के लिए रेफर किया गया
महिला के पति जसवंत अहिरवार ने बताया कि जन्म के तुरंत बाद नवजात शिशु को अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में रखा गया, लेकिन जब उसकी तबियत बिगड़ने लगी तो उसे बेहतर उपचार के लिए भोपाल के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया. जसवंत ने बताया कि उसने पिछले साल बबीता से शादी की थी और यह उनका पहला बच्चा है.

ऐसे बच्चे को ‘कंज्वाइंट बेबी’ कहते हैं

ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर ने बताया कि ऐसे दो नवजात शिशु जो एक ही शरीर में जुड़े हुए रहते हैं, ऐसे बच्चे को ‘कंज्वाइंट बेबी’ कहते हैं. उन्होंने बताया कि पेट में बच्चे के बनने के दौरान ही लाखों में एक ऐसा केस हो जाता है. नवजात की मां अस्पताल में भर्ती है.

डॉक्टर्स ने जुड़वा बच्चा होने की जानकारी दी थी
बच्चे की दादी नत्थीबाई ने बताया कि उनकी बहू बबीता की यह पहली डिलेवरी है. बीना में ही शुरू से इलाज कराया गया था, जहां डॉक्टर्स ने जुड़वा बच्चा होने की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया कि बच्चों के आपस में जुड़े होने की जानकारी नहीं थी. डॉक्टरों ने बताया कि बच्चा ऑपरेशन से हुआ है, उसकी अन्य जांच कराने के लिए उसे भोपाल भेजा रहा है.

कभी दोनों तो कभी एक मुंह से रो रहा है बच्चा
जन्म के बाद बच्चा दोनों मुंह से रो रहा था. कई बार ऐसा हुआ कि एक मुंह से रोने की आवाज आई तो दूसरा मुंह चुप रहा. वहीं कई बार ऐसा हुआ कि बच्चा दोनों मुंह से रोने लगा. अभी बच्चे को दोनों मुंह से आहार दिया जा रहा है. कंधे के पास से निकला तीसरा हाथ भी दूसरे हाथ से जुड़कर बना है. इस एक ही हाथ में दो हाथ की अंगुलियां हैं.

मां को अभी तक दिखाया ही नहीं

बच्चे को जन्म देने वाली महिला बबीता ने अपने इस बच्चे को अब तक देखा ही नहीं है. ऑपरेशन के दौरान वह अचेत थी. बच्चे का जन्म होते ही उसे एनएनसीयू में भेज दिया गया. ऑपरेशन के बाद मां को वार्ड में भर्ती करा दिया गया. सास नत्थीबाई ने बताया कि बबीता को अभी बताया ही नहीं गया कि बच्चे के दो सिर, तीन हाथ हैं.