स्वर्ण भूमि ग्रुप ने पर्यावरण को बचाने के लिए की अनूठी पहल

0
251
unique initiative save environment

करसोग (दिनेश कुमार) : करसोग की दूरदराज ग्राम पंचायत बगशाड में स्वर्ण भूमि ग्रुप के द्वारा पर्यावरण सरक्षण के लिए अनूठी पहल शुरू कर दी।स्वर्ण भूमि ग्रुप ने पंचायत बैठक में ज्ञापन सौंपा।जिसमे पर्यावरण सरक्षण के लिए एक कमेटी के गठन करने की मांग की।जिसमे पंचायत के सेकड़ो लोगो ने सहमति जताई बाद पंचायत प्रधान श्री मति लता देवी की अध्यक्षता में में एक कमेटी का गठन किया गया।

जिसका मुख्य उद्देश्य बान और देवदार के पौधों को बचाना है। स्वर्ण भूमि ग्रुप के चैयरमेन टी सि बरागटा युवक मण्डल प्रधान कमल ठाकुर संजय ठाकुर व कमल कवर ने जानकारी दी।यदि किसी के घर मे कोई भी कार्यक्रम हो तो उसके लिए पहले पंचायत व वन विभाग से अनुमति लेनी पड़ेगी। और एक पेड़ काटने पर दस पेड़ लगाने पड़ेंगे। जिसका मुआयना पंचायत व वन विभाग के साथ स्वर्ण भूमि ग्रुप को करना पड़ेगा। कमेटी ने बताया कि जब हम हरे पेड़ में कुल्हाड़ी चलाते है तो हमे उस दर्द का एहसास तब होता है जैसे हमारे बच्चों के पैर में चोट हुई हो।

आज के समय मे शहरों में ऑक्सीजन खरीदी जा रही है। गाँव मे ये स्थिति निर्मित न हो जाये इस के लिए आवश्यक हैकी हम जंगलो की रक्षा के लिए आगे आये। इस मौके पे कमेटी उपाध्यक्ष कमल नैंन शर्मा पंचायत प्रधान लता देवी वार्ड पंच जोगिंदर पाल कंवर जतिन आदि उपस्थित रहे।