सोशल मीडिया में भैंस के ये जुड़वां सफेद बच्चे बटोर रहे हैं सुर्खियां, जानिए क्या है सच

0
690
twin buffalo white children are making headlines in social media

बता दे पुंछ जिले के पहाड़ी गांव खनेतर टॉप में एक भैंस की दो जुड़वां सफेद रंग की कटड़ियां (बच्चे) इस टाइम चर्चा का विषय बनी हुई हैं। किसी ने भैंस के साथ दोनों कटड़ियों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इसके बाद से यह तस्वीर चर्चा का विषय बन गई। साथ ही स्थानीय ग्रामीणों के लिए भी यह कौतुहल का विषय बन गई हैं। पशुपालन विभाग के अनुसार जिले में इस तरह का पहला मामला है जिसकी जांच के लिए टीम को गांव भेजा जाएगा।

मुख्य पशुपालन अधिकारी एवं वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. इस्माइल ने बताया कि जिले में इस तरह का पहला मामला आया है। हालांकि अन्य इलाकों में ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि भैंस को मुर्रा नस्ल का कृत्रिम गर्भाधान कराया जाता है।

कई बार जन्मजात एल्बिनिज्म विकार होने से कटड़े या कटड़ी की चमड़ी व बालों का रंग सफेद हो जाता है। फिर भी जिला प्रशासन से मूवमेंट पास लेकर विभागीय कर्मी को गांव में भेजकर मामले की जांच की जाएगी।

बता दे दूसरे states में कई मामले सामने आए
हाल के कुछ वर्षो में सफेद कटड़े या कटड़ी के दूसरे राज्यों में कई मामले सामने आ चुके हैं। वर्ष 2018 में UP के गोंडा, वर्ष 2014 में यूपी के हमीरपुर व वर्ष 2015 में राजस्थान के झुंझुनू में भी इस प्रकार के भैंस के बच्चे पैदा हो चुके हैं। हालांकि विशेषज्ञ इसे दुर्लभ मामला मानते हैं।