Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsबेटा लाइलाज बीमारी का शिकार, मां खुद बीमार, अब है फरिश्ते का...

बेटा लाइलाज बीमारी का शिकार, मां खुद बीमार, अब है फरिश्ते का इंतजार

- Advertisement -

पति की मौत हो चुकी है तो 20 वर्षीय बेटा लाइलाज बीमारी के चलते बिस्तर पर पड़ा हैं तो वहीं मां खुद बीमार है। एक छोटा बेटा जो अपने घर की लाचारी को देख रहा है, बड़े भाई को पीठ पर उठाकर बाथरूम तक पहुंचाता है। महिला का ससुर पिछले कई वर्षों से लापता है। मजबूरी देखिए कि न जमीन अपने नाम और न ही किसी सरकारी योजना का लाभ मिल रहा है। बेटे की बीमारी के चलते मां दिहाड़ी-मजदूरी भी नहीं कर सकती है। आय के नाम पर केवल सामाजिक सुरक्षा पैंशन अपंगता प्रमाण पत्र के आधार पर मिल रही है। यह स्थिति है उपमंडल अम्ब के तहत गांव चौआर की अंजना की। घर में केवल 3 सदस्य हैं और बदतर हालात के बीच अंजना जीवनयापन कर रही है।

ग्राम पंचायत चौआर की इस महिला के जीवन में कोई उम्मीद की किरण नहीं है। आखिर यह करे भी तो क्या? 2 बेटों में से बड़ा बेटा लाइलाज बीमारी का शिकार हो गया। उपचार करते-करते हालात काफी खराब हो गए। पूरा दिन 20 वर्षीय बेटे की देखभाल में गुजर जाता है, ऐसे में घर का गुजारा कैसे चले, यह बड़ा सवाल बना हुआ है।

अंजना कुमारी कहती हैं कि जिस कच्चे घर में वह रहते हैं वह उसके ससुर ने बनाया था। इसमें कई हिस्सेदार हैं। ससुर पिछले कई वर्षों से रहस्यमयी स्थिति में लापता हो चुके हैं, ऐसे में जमीन उनके नाम पर ट्रांसफर नहीं हो सकी है जिसके तहत बीपीएल या अन्य योजनाओं के तहत घर का निर्माण भी नहीं कर सकती। दशकों पुराना घर अब धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होता जा रहा है। जब उसके पास खाने-पीने के लाले पड़े हैं तो ऐसे में इसकी मुरम्मत कैसे करवाए।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments