कोरोना से बचने का सबसे कारगर तरीका इस दुकानदार ने ढूंढ लिया है, हर कोई कर रहा तारीफ

1609
shopkeeper has found the most efficient way to avoid Corona

लोगों के लिए इस महामारी से बचना चुनौती बन गया है। ऐसे में शहर के दुकान संचालक भी ऐसे ऐसे तरीके ईजाद कर रहे हैं कि इससे बचाव कर सकें। एनआईटी विधानसभा के वॉर्ड-7 स्थित सारन रोड पर कंफेक्शरी और डेयरी आईटम की दुकान चलाने वाले संचालक ने एक कारगर तरीका खोजा है, जिससे वह ग्राहकों के संपर्क में आए बिना बिक्री कर सकें।

इसके लिए पहले उन्होंने शीशे की दीवार से अपनी दुकान को बंद करवाया और फिर शीशे में होल करवा कर उन्होंने दुकान के अंदर से लेकर बाहर तक एक मोटा पाइप लगा दिया, जिसमें वह सामान डाल देते हैं और वह ग्राहक तक पहुंच जाता है। भुगतान के लिए वह डिजिटल पेमेंट पर जोर दे रहे हैं। अगर कोई डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल नहीं करता है, तो उसके लिए अलग से पैसों का बॉक्स रखा है, जहां लोग खुद पैसे डाल सकते हैं।

दुकानदार के इस प्रयास की क्षेत्र के ग्राहक जमकर तारीफ कर रहे हैं।

कृष्ण दहिया ने पैसे के लेनदेन के लिए दुकान के बाहर क्यूआर कोड लगा दिया है, ताकि लोग उसे स्कैन करके पेमेंट कर सकें। अगर कोई डिजिटिल पेमेंट नहीं दे सकता, तो कैश वहां रखे बॉक्स में पैसे डाल सकता है। वह अगले दिन इस बॉक्स को खोलते हैं और सैनिटाइज कर लेते हैं।

वही इस दुकान पर सामान लेने के लिए आने वाले कस्टमर बाहर लगे माइक के माध्यम से समान की डिमांड करते हैं, जिसे सुनकर दुकानदार अंदर से वह सामान पाइप के रास्ते से डाल देता है, जो बाहर खड़े ग्राहक के हाथ में पहुंच जाता है, जिसका भुगतान ग्राहक मोबाइल के जरिए उन्हें ऑनलाइन कर देता है और यदि कोई ग्राहक कैश देना चाहता है तो वह कैश बॉक्स मैं पैसा डाल कर भुगतान कर देता है, जिसे दुकानदार अगले दिन सैनिटाइज करके निकाल लेता है।