RAJASTHAN UNIVERSITY : MPhil और PhD की प्रवेश प्रक्रिया शुरू

0
410

जयपुर।
Rajasthan UNIVERSITY : राजस्थान यूनिवर्सिटी से एमफिल (M.Phil) और पीएचडी (PhD) करने के इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। दरअसल विवि (UNIVERSITY) की ओर से इस संबंध में बुधवार को विभिन्न विषयों (SUBJECTS) पर रिक्त स्थानों की सीट्स (SEATS) पर प्रवेश की सूचना दी गई है। विवि की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आरयू (RAJASTHAN UNIVERSITY) में स्टूडेंट्स एमफिल (M.Phil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन (application) कर सकते हैं। इसमें एमफिल में 286 और पीएचडी में 499 सीट्स पर आवेदन ( application) के लिए घोषणा की गई है।

विवि की ओर से मिली जानकारी के अनुसार स्टूडेंट्स 45 विषयों की निम्न रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है, जिसकी स्वीकृति रिसर्च बोर्ड और सिंडिकेट की ओर से की जा चुकी है। विवि के कुलपति प्रोफेसर आर.के. कोठारी (R.K. Kothari)ने बताया कि वास्तविक रिक्त स्थानों की सूचना सिंडिकेट की स्वीकृति के बाद की जा सकेगी।
संशोधित नियमों के आधार पर प्रवेश

Cab in Amritsar
Book Cab in Service is a bigest travel service provider in Amritsar. Book Cab in Amritsar also provide taxi services in AmritsarCab in Amritsar, car rental services in Amritsar, local taxi service in amritsar, Amritsar cabs, Taxi rental in amritsar, Amritsar car rental service & Cab hire in amritsar, taxi booking in amritsar, cab booking in amritsar for sight seeing and out station journey. 


एमपैट कन्वीनर डॉ. दीपक भटनागर का कहना है कि इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा (Admission) संशोधित नियमों के आधार पर होगी, जिसकी मार्गदर्शिका वेबसाइट पर अवलेबल करवा दी गई है। इसमें पेपर्स को 1 (ए) और 1 (बी) में वर्गीकृत किया गया है। उल्लेखनीय है कि 1 (ए) में विज्ञान संकाय के अलावा अन्य संकायों के स्टूडेंट्स भी सम्मिलत हो सकेंगे। वहीं 1 (बी) में सिर्फ साइंस स्ट्रीम स्टूडेंट्स को ही शामिल किया गया है। दोनों का सिलेबस वेबसाइट पर अवलेबल करवा दिया गया है।

Rajasthan university: तीन अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन विवि से मिली जानकारी के अनुसार स्टूडेंट्स चयनित विषयों में एमफिल और पीएचडी का फॉर्म तीन अगस्त तक जमा करवा सकते हैं। साथ ही हार्डकॉपी फिजिक्स डिपार्टमेंट में जमा करवा होगा। विवि का कहना है कि प्रवेश परीक्षा के आयोजन की तिथि जल्द तय होगी। नए शोध निर्देशकों के बाद स्वीकृति विवि की ओर से मिली सूचना के अनुसार सात ऐसे विषय भी है, जहां प्रवेश के लिए रिक्त स्थान नहीं है, लेकिन यह संभावना जताई जा रही है कि सिंडिकेट की ओर से नई गाइड (New guideline) बनाने के बाद इसमें भी सीट्स का इजाफा हो सकता है। ऐसे विषयों की प्रवेश परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी, जो नए शोध निर्देशकों के बाद स्वीकृति मिलने के बाद होगी।