Saturday, April 20, 2024
HomeChamba Newsजाते-जाते हिमाचल को रुलाने लगी बरसात, ​घरों में घुसा मलबा

जाते-जाते हिमाचल को रुलाने लगी बरसात, ​घरों में घुसा मलबा

- Advertisement -

जिला मुख्यालय कुल्लू (District headquarter Kullu)में बारिश ने जमकर कहर बरपाया। डर के मारे लोग रातभर सो नहीं पाए। शुक्रवार रात भारी बारिश से पीज की पहाड़ी से बाढ़ के साथ मलबे ने खूब तबाही मचाई। पानी और मलबा नगर परिषद कुल्लू Kullu के वार्ड नंबर दस में घुस गया। वार्ड के एक घर की पहली मंजिल के तमाम कमरों को नुकसान हुआ है। लोगों के घरों के कमरे और गलियां तीन फुट मलबे से भर गए । यही नहीं, कई घरों के अंदर, छत्तों के ऊपर, आंगन में मलबा घुस गया। साथ ही वन्य प्राणी विभाग के कार्यालय में भी मलबा घुसा गया। शनिवार सुबह घरों में घुसे मलबे को हटाने के लिए लोग डटे रहे। वहीं, वन्यप्राणी विभाग के कर्मचारियों ने भी विभाग के कार्यालय में घुसे मलबे को हटाने के लिए पूरी कसरत जारी रखी। जिला मुख्यालय कुल्लू Kullu की कुछ दूरी पर सटे बदाह में भी भारी बारिश ने लोगों को परेशानी में डाल दिया। काफी मलबा लोगों के घरों में घुस गया।

उपरी शिमला Shimla में पहाड़ दरकने का सिलसिला जारी है। शनिवार को मुख्य रामपुर Rampur में खोपड़ी मंदिर के समीप एनएच- 5 पर पहाड़ दरक गया। गनीमत ये रही कि इस पहाड़ की जद में कोई वाहन नहीं आया, जबकि यहां पर हर पल वाहनों की आवाजाही चली रहती है। हैरान करने वाली बात ये है कि जिस जगह पर पहाड़ गिरा वहां पर सुबह से ही पत्थरों के गिरने का सिलसिला जारी था। लेकिन न तो स्थानीय प्रशासन व न ही एनएच विभाग ने यहां पर कोई सूचना बोर्ड या फिर पुलिस को तैनात किया। एकाएक दोपहर बाद पहाड़ भरभरा कर गिर गया।

जैसे ही पहाड़ दरका वहां पर दो वाहन गुजर रहे थे, जिसमें निरमंड Nirmand निवासी प्रेमराज कश्यप की गाड़ी बाल -बाल बच गई। सुबह से हो रहे हल्के भू-स्खलन को किसी ने भी गंभीरता से नहीं लिया। बताते चलें कि ये दूसरा मौका है, जब पहाड़ दरकने से कोई हताहत नहीं हुआ। रामपुर Rampur में कालेज गेट से लेकर खोपड़ी मंदिर तक के प्वाइंट काफी सवेंदनशील हो गए है। स्थानीय प्रशासन व विभाग इन प्वाइंट को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा है। एनएच प्राधिकरण रामपुर के अधिशाषी अभियंता केएल सुमन ने बताया कि जैसे ही भू स्खलन की सूचना मिली मौके पर मशीनों को भेजकर सड़क को बहाल कर दिया गया। संवेदनशील प्वाइंट को ठीक करने के लिए विभाग कोशिशें तेज करेगा।

हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh के लिए आगामी 24 घंटे भारी पडऩे वाले हैं। राज्य के तीन जिलों में रविवार को फ्लैश फ्लड का हाई अलर्ट किया है। किन्नौर, कांगड़ा और चंबा के लिए यलो अलर्ट के साथ मंडी व कुल्लू Mandi and Kullu with yellow alert for Kinnaur, Kangra and Chamba. के लिए हाई थ्रेट की चेतावनी है। भारतीय मौसम विभाग नई दिल्ली की तरफ से शनिवार को यह अलर्ट जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि किन्नौर, चंबा व कांगड़ा Kinnaur, Chamba and Kangra के अधिकांश क्षेत्रों में भारी से भारी बारिश होगी, जबकि मंडी और कुल्लू जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

- Advertisement -

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments