लॉकडाउन 2.0 : हिमाचल में आज से शुरू होंगे 2000 से ज्यादा उद्योग

0
1981
More than 2000 industries to start in Himachal today

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लागू लॉकडाउन Part-2 में आर्थिक और कारोबारी मोर्चे के साथ ही जनता-जनार्दन से जुड़ीं गतिविधियों के संचालन की तैयारी हो गई है।

हिमाचल में मंगलवार से 2000 उद्योग काम करना शुरू कर देंगे। लाखों मनरेगा मजदूर भी काम पर निकलेंगे। सोमवार को हर जिले में कर्फ्यू पास बनाने के लिए लोगों की कतारें लगी रहीं। इनमें उद्योगपतियों से लेकर कामगार, दुकानदार, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर, मोबाइल और कंप्यूटर आदि आईटी उपकरणों की मरम्मत करने वाले शामिल रहे। 

सोलन के BBN में करीब 1800 उद्योगों में कामकाज शुरू हो सकेगा। फार्मा, सैनिटाइजर और खाद्य पदार्थों वाले करीब 550 उद्योग पहले ही चल रहे हैं। जनपद सिरमौर में करीब 200 उद्योगों को अनुमति दी जा रही है। इनमें फार्मा और सैनिटाइजर निर्माण के अलावा कुछ जरूरी वस्तुओं का उत्पादन करने वाले उद्योग पहले से ही संचालित हैं।

अब आयरन, गत्ता उद्योग, पैकिंग, लेबलिंग, घरेलू उपकरणों का उत्पादन करने सहित सभी प्रकार के उद्योग सशर्त चल सकेंगे। इसके अलावा कांगड़ा जिला में भी कुछ उद्योगों को शुरू करने की मंजूरी मिली है जबकि ऊना के 50 उद्योगों को खोलने के लिए जल्द ही हरी झंडी दी जा सकती है।