Breaking : लाखों महिलाओं को इस दिन से मिलना शुरू होगी 500 रुपये की दूसरी किस्त

0
820
Millions of women will start getting the second installment of 500 rupees from this day

कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान वित्तीय संकट से बचाने के लिए प्रदेश की जन-धन खाता धारक 6.35 लाख महिलाओं को 500-500 रुपये की दूसरी किस्त का सोमवार से भुगतान होगा। केंद्र ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हिमाचल को बजट जारी कर दिया है। अप्रैल में केंद्र ने तीन माह के लिए यह पैसा देने की घोषणा की थी।

बैंकों में भीड़ पर नियंत्रण करने को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के आधार पर पैसा देने का शेड्यूल तैयार किया है। इन नंबरों के आधार पर महिलाएं बैंक जाकर पैसा निकाल सकती हैं। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक जेएन कश्यप ने बताया कि जन-धन खाता धारक महिलाओं को अप्रैल से तीन माह के लिए 500 रुपये प्रतिमाह भुगतान करने का केंद्र ने फैसला लिया है।

सोमवार से दूसरी किस्त की अदायगी शुरू हो जाएगी। बैंकों में एक साथ पैसा निकालने वालों की भीड़ एकत्र न हो, इसके लिए अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के आधार पर पैसा निकालने के लिए तिथियां तय की हैं। जो महिलाएं इन तिथियों के दौरान बैंक नहीं आ सकेंगी। वे 11 मई के बाद किसी भी दिन बैंक में आकर पैसा निकाल सकती हैं। पैसा न निकालने की सूरत में पैसा बैंक खाते में ही रहेगा। किसी भी स्थिति में यह राशि वापस नहीं जाएगी।

खाते का अंतिम अंक             धनराशि निकालने की तारीख
0 या 1                               चार मई 2020
2 या 3                               पांच मई 2020
4 या 5                               छह मई 2020
6 या 7                               आठ मई 2020
8 या 9                               11 मई 2020