बड़ी खबर : इस दिन से होगी स्कूलों में सेकंड टर्म की परीक्षाएं

468
himachal Second term exam

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेकेंड टर्म की असेसमेंट परीक्षाएं एक से 15 दिसंबर के बीच होंगी। पंचायत चुनाव के चलते शिक्षा विभाग ने परीक्षा की प्रक्रिया जल्द पूरी करने का फैसला लिया है। जिला अधिकारियों को तैयारियां शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में अगर दिसंबर में स्कूल खुल गए तो ऑफलाइन नहीं तो दोबारा से ऑनलाइन परीक्षाएं ली जाएंगी। पहले चरण में पहली से आठवीं और दूसरे चरण में नौवीं से जमा दो कक्षाओं की परीक्षाएं होंगी।

अगस्त और सितंबर में समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में फर्स्ट टर्म की असेसमेंट परीक्षाएं सफलतापूर्वक ऑनलाइन ली गई हैं। इनके नतीजों को ई-पीटीएम के माध्यम से शिक्षकों ने अभिभावकों के साथ साझा भी किया है। अब शिक्षा विभाग सेकेंड टर्म की असेसमेंट परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गया है। सभी जिला अधिकारियों को अभी से परीक्षाओं की तैयारियों के निर्देश जारी हो गए हैं।

प्रदेश में दिसंबर और जनवरी में पंचायत चुनाव संभावित है। बीते दिनों राज्य चुनाव आयोग की ओर से इस बाबत शिक्षा विभाग को पत्र जारी कर 15 दिसंबर के बाद स्कूलों में परीक्षाएं नहीं करवाने को कहा है। शिक्षा विभाग ने एक से 15 दिसंबर के बीच सेकेंड टर्म परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है। नवंबर के पहले सप्ताह तक इसकी डेटशीट भी जारी हो जाएगी।

मार्च में होंगी सभी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं

कोरोना के चलते इस बार मार्च 2021 में सभी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। शीतकालीन स्कूलों में हर साल दिसंबर में वार्षिक परीक्षाएं होती रही हैं। इस बार स्कूल बंद होने पर टीचिंग डे पूरे करने और सिलेबस को पूरा करने के लिए सरकार ने मार्च में एक साथ शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूलों की परीक्षाएं लेने का फैसला लिया है।

जनवरी-फरवरी में भी जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

प्रदेश में इस बार विद्यार्थियों की जनवरी-फरवरी में भी पढ़ाई जारी रहेगी। सरकार ने मार्च से स्कूलों के बंद होने के चलते सर्दियों की छुट्टियों के समय भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया है।