हिमाचल में कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण की तैयारी शुरू

621
Himachal Pradesh has started preparations for the Kovid-19 vaccine vaccination

हिमाचल प्रदेश ने कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत वैक्सीन के उपलब्ध होते ही सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से इसका टीकाकरण किया जाएगा। इस सिलसिले में सेवानिवृत्त डीजीएचएस डॉ. राजीव गर्ग के नेतृत्व मेें 3 सदस्यीय विशेषज्ञों की केंद्रीय टीम शिमला पहुंची है, जिसने यहां पर उच्च अधिकारियों के साथ चर्चा की है। इस टीम ने आईजीएमसी अस्पताल शिमला का निरीक्षण करने के अलावा कोविड-19 से संबंधित अन्य तैयारियों का जायजा भी लिया है। शिमला के बाद यह टीम मंडी व कांगड़ा जा रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रैंस के साथ कोरोना वैक्सीन को लेकर गत दिन चर्चा हो चुकी है। इस चर्चा के बाद यह टीम प्रदेश के दौरे पर आई है, जो राज्य में वैक्सीन को लेकर कोल्ड चेन बनाने सहित स्थिति से निपटने के लिए अन्य तैयारियों का जायजा ले रही है। इसके लिए शिमला, मंडी और कांगड़ा में कोविड वैक्सीन के लिए सैंटर बनाए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन को शून्य से 10 डिग्री सैल्सियस कम तापमान पर रखना होगा, जिसके लिए कोल्ड चेन विकसित की जा रही है। केंद्र सरकार ने इस कोल्ड चेन को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार की मदद करने का आश्वासन दिया है।

हिमाचल प्रदेश गत 8 से 21 नवम्बर के बीच देश का नम्बर वन हॉट स्पॉट रहा है। जनसंख्या और प्रतिशतता के आधार पर हिमाचल प्रदेश ने इस दौरान कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य दिल्ली को भी पीछे छोड़ा था। इस कारण सरकार को कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित शिमला, कुल्लू, कांगड़ा और मंडी जिलों में कफ्र्यू लगाने के लिए बाध्य होना पड़ा है। मौजूदा समय में देश में कोरोना मृत्यु दर 1.6 फीसदी है, जबकि प्रदेश में यह दर 1.49 फीसदी है। राज्य में कोरोना से मृत्यु दर बढऩे की वजह को हिमाचल प्रदेश में पीक का देरी से आना है। संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण ही सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में 294 पदों को तुरंत भरने का निर्णय लिया है।