दुखद : लाहौल में हिमखंड गिरने से दबा किसान, तलाश जारी

0
412

लाहौल-स्पीति में मौसम साफ होते ही हिमखंडों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को मूलिंग पंचायत के बरगुल गांव में हिमखंड की चपेट में आकर एक किसान बर्फ में दबकर लापता हो गया। फिलहाल किसान की तलाश जारी है। तोद घाटी के दारचा में भी हिमखंड गिरने से दारचा-केलांग सड़क अवरुद्ध हो गई है।

हिमखंड इतना बड़ा था कि इसका मलबा करीब एक किलोमीटर के दायरे में फैल गया है। बताया जा रहा है कि सोमवार करीब 11:30 बजे किसान राजेंद्र (42), पुत्र फुचोग निवासी बरगुल खेत में काम कर रहा था। इस दौरान अचानक पहाड़ी से हिमखंड का बड़ा हिस्सा गिर गया, जिससे राजेंद्र इसकी चपेट में आ गया। सूचना मिलते ही बरगुल, मूलिंग और शिपटिंग के लोग राजेंद्र को निकालने में जुट गए।

आपदा प्रबंधन का त्वरित कार्रवाई दल, पुलिस, राजस्व और लोक निर्माण विभाग  के मजदूर भी मौके पर किसान के रेस्क्यू में जुटे रहे। मूलिंग पंचायत प्रधान तजिन आंगमो ने कहा कि बर्फ के मलबे में दबे किसान को निकालने की कोशिश जारी है। एसडीएम केलांग अमर नेगी ने कहा कि हिमखंड की चपेट में आए किसान की तलाश जारी है। उन्होंने कहा कि इन दिनों तापमान बढ़ने से हिमखंड गिरने की आशंका है, इसलिए लोग आवाजाही के समय सावधानी बरतें।