लॉकडाउन 4.0 : Himachal के इन जिलों में कर्फ्यू ढील का समय बढ़ा, जानें कब खुलेंगी दुकानें

0
2856
Curfew relaxation time extended in these districts of Himachal

लॉकडाउन-4 शुरू होने के बाद हिमाचल के कई जिलों में कर्फ्यू में ढील का समय बढ़ गया है। इससे लोगों को राहत मिली है। कर्फ्यू में अब लोगों को 8 घंटे की ढील मिलेगी।  इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन जरूरी होगा। साथ ही मास्क पहनकर घर से बाहर निकलना अनिवार्य है। वहीं, सोलन में ढील के दौरान सप्ताह में रविवार, बुधवार और शुक्रवार को बार्बर और ब्यूटी पार्लर संचालक दुकानें खोल पाएंगे। 

सोलन जिले में सुबह आठ से शाम चार बजे तक कर्फ्यू  में ढील मिलेगी। प्रशासन ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। ढील के दौरान बाजार खुला रहेगा। इसके तहत  मंगलवार को भी माल रोड सहित शहर के अन्य बाजारों में लोगों की काफी भीड़ देखी गई है। लोगों ने ज्वैलरी, स्पोर्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, घड़ी, खिलौने, उपहार, कॉस्मेटिक, मनियारी की दुकानों में खरीदारी की है। इसके अलावा गर्मी बढ़ने से दोपहर तक माल रोड खाली होने लग गया था। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोली थीं।

शहर सहित अन्य क्षेत्रों में पुलिस की ओर से भी पेट्रोलिंग की जा रही है। इसमें शहर के मुख्य बाजार सहित अन्य जगह पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। वहीं, मंडी जिले में अब सुबह नौ से शाम चार के बजाय पांच बजे तक ढील मिलेगी। जिले में एक ढील का समय एक घंटे बढ़ाया गया है। 

हमीरपुर जिले में कर्फ्यू ढील अब सुबह आठ से शाम चार बजे तक रहेगी। लॉकडाउन के चौथे चरण में जिला कुल्लू में ऑटो चलाने की अनुमति दे दी गई है। अब कर्फ्यू में ढील के दौरान शहर में ऑटो रिक्शा दौड़ सकेंगे। कुल्लू, मनाली, भुंतर में 600 से अधिक ऑटो हैं। 

ऊना जिला प्रशासन ने पहले ही लोगों को बड़ी राहत देते हुए बिना ई-पास दूसरे जिले में जाने की अनुमति दे दी है। यह अनुमति कर्फ्यू में ढील के दौरान ही रहेगी। यहां अब कर्फ्यू में ढील के दौरान लोग बिना पास के जिला के भीतर और राज्य में किसी दूसरे जिला में जा सकेंगे। लोग इसके लिए टैक्सी अथवा निजी वाहनों का प्रयोग कर सकते हैं। यही नहीं, ऊना में कर्फ्यू ढील भी एक घंटा बढ़ा दी है। अब जिला में सभी दुकानें सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक खुली रह सकेंगी। जिला में अब ऑटो भी चल सकेंगे। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को खोलने की अनुमति भी दी गई है। सैलून की दुकानें प्रशिक्षण के बाद खोली जा सकेंगी।  

कांगड़ा जिले में अब बैंकों के एटीएम सुबह 10 से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। जिला प्रशासन ने सभी बैंक प्रबंधकों को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि केंद्र सरकार ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। 

शिमला जिले में भी अब कर्फ्यू में 8 घंटे की ढील मिलेगी। ढील के दौरान दुकानें अब सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक खुली रहेंगी। डीसी शिमला अमित कश्यप ने इसकी पुष्टि की है।