बड़ी खबर : 3 मेडिकल कॉलेजों में शुरू होंगे कोरोना के टेस्ट, जिले की सीमाओं से बैरियर हटाने की तैयारी

0
3865
Corona tests will start in 3 medical colleges in himachal

बता दे हिमाचल के लिए कोरोना को लेकर राहत भरी खबर है। प्रदेश में एक्टिव 23 संक्रमित मामलों में से 7 और की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इनके अलावा 4 की पहली रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। इस तरह अब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामले 16 ही रह गए हैं। 18 मरीज ठीक हो गए हैं। सरकार ने प्रदेश के 3 और मेडिकल कॉलेज में कोरोना के टेस्ट होंगे। प्रदेश सरकार इसी सप्ताह प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजेगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य RD धीमान ने बताया कि हिमाचल में अभी दो मेडिकल कॉलेज IGMC और टांडा के अलावा CRI कसौली में कोरोना टेस्ट सुविधा है। जल्द चंबा, हमीरपुर, और नाहन मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना टेस्ट होंगे। आरडी धीमान ने कहा कि अगर प्रदेश में कोई नया संक्रमण का मामला नहीं आता है तो 27 अप्रैल के बाद प्रदेश में लोगों को कुछ और राहतें मिल सकती हैं। कोरोना मुक्त जिलों की सीमाओं के बैरियर हटाए जा सकते हैं।  पालमपुर में कोरोना संदिग्ध के सैंपलों की जांच करने को किट पहुंच गई हैं। 

हिमाचल में जो किट हैं, उनमें एक बारी में 22 सैंपलों की जांच होती है। सैंपल की जांच को साढे़ 4 घंटे लगते हैं। कोरोना को मात देने ले लिए सरकार की ओर से 4 सौ से अधिक संदिग्धों के सैंपल लिए जा रहे हैं। बीते चार दिन से प्रदेश में कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है। प्रदेश में पॉजिटिव से दूसरी बार निगेटिव हुए लोगों को तीन-चार दिन के भीतर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। सरकार की नजर हमीरपुर में आए दो पॉजिटिव लोगों पर भी टिकी है। 11 दिन तक यह निगरानी में हैं।  प्रदेश में बुधवार को 349 लोगों के सैंपल जांच की गई।