हमीरपुर में कोरोना की दस्तक : कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं, रेंडम सैंपलिंग में महिला-पुरुष पाए गए संक्रमित

0
9654
Corona knock in Hamirpur Himachal-min

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) में शुक्रवार देर रात को कोरोना वायरस (Corona Virus) के 2 मामले सामने आने के बाद यह सूबे का छठा जिला बन गया है, जहां कोरोना वायरस पाया गया है. हमीरपुर नगर परिषद के वार्ड-7 की महिला और नादौन उपमंडल के जोल सप्पड़ के पुरुष की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अहम और हैरान करने वाली बात यह है कि दोनों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. साथ ही ये दोनों क्वारंटीन (Qaurantine) भी नहीं थे. मेडिकल कॉलेज की टीम ने इनके रैंडम सैंपल लिए थे. फ्लू के लक्षण मिलने के बाद इनके सैंपल लिए गए थे. ऐसे में दोनों परिवारों के लोगों में भी संक्रमण फैलने की आशंका है.

देर रात हुई मीटिंग
इससे पहले, शुक्रवार देर रात DC हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आपात बैठक हुई. डीसी ने कहा कि कोरोना संक्रमित दो मामले सामने आने के बाद यह क्षेत्र संभावित हॉट-स्पॉट बन गया है. डीसी ने पूरे जिला को तत्काल प्रभाव से बंद (सील) करने के आदेश पारित किए गए हैं.

कर्फ्यू ढील में छूट नहीं

कर्फ्यू ढील में छूट की अवधि को स्थगित कर दिया गया है. लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी, उन्हें सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-द्वार पर ही की जाएगी और आपात सेवाओं के लिए वे जिला आपदा प्रबंधन प्रधाकिरण के हेल्पलाइन नंबर 1077, 01972-221277, 221377, 221477, 221877 एवं स्वास्थ्य विभाग के टॉल फ्री नंबर 104 पर सम्पर्क कर सकते हैं. पुलिस हेल्पलाईन नंबर 01972-224339 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है.

भोटा भेजे गए संक्रमित व्यक्ति
डीसी ने कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों को राधास्वामी नागरिक अस्पताल (आरसीएच) भोटा में स्थित सेकंडरी में भेजा गया है. वहां कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत उनकी स्वास्थ्य देखभाल के सभी प्रबंध किए गए हैं. उनके यात्रा विवरण सहित संभावित सम्पर्कों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जा रही है.

हमीरपुर में कोरोना की दस्तक : शहर व जोल सप्पड़ कंटेनमेंट जोन घोषित

दो संक्रमित व्यक्तियों के सामने आने के बाद अब कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप पूरे हमीरपुर शहर तथा जोल सप्पड़ पंचायत व इनके आस-पास के तीन किलोमीटर के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. सात किलोमीटर के क्षेत्र को प्रतिरोधी क्षेत्र (बफर जोन) घोषित किया गया है. इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर आने-जाने की अनुमति नहीं होगी.

यह पंचायतें भी शामिल
हमीरपुर शहर के आस-पास स्थित ग्राम पंचायत सासन, दड़ूही, बजूरी, अणु, बल्ह, बस्सी झनियारा व चौकी जाम्बला तथा जोल सप्पड़ के समीप लगती रैल, बलडूग, रंगस, भूणी कंदरोला पंचायत को इन जोन में रखा गया है. जिला की सभी सीमाएं भी पूर्ण रूप से बंद (सील) कर दी गई हैं. अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.