पंजाब में आज से मिली छूट, सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें

0
446
The Punjab government has given orders to open all the shops in Orange and Green zones from 7 am to 6 pm from May 15, giving some relaxation in the lockdown in the state.

पंजाब सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) में थोड़ी छूट देते हुए 15 मई से ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी दुकानें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खोलने के आदेश दे दिए हैं. पहले ये समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक का था जिसे 15 मई से बदलने के आदेश दिए गए है. शुक्रवार को अमृतसर में कई दुकानें खुली जहां पर ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करते हुए नजर आए. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने लुधियाना में छोटे और घरेलू उद्योगों को खोलने की मंजूरी दे दी है.

6 मई को पंजाब सरकार ने कहा था कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह दुकानें सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक खुल सकती हैं.

लगातार मांग उठाने की वजह से लिया ये निर्णय
पंजाब के लुधियाना शहर में करीब 95,000 सूक्ष्म, छोटे और मध्यमवर्गीय उद्योग हैं. जिसके चलते लाखों मजदूरों को रोजगार मिलता है. पंजाब सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों में हो रहे नुकसान को देखते हुए इन्हें खोलने में कुछ छूट दी. जिसके बाद से ही छोटे उद्योगपति घरेलू उद्योग को खोलने की मांग उठा रहे थे. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि आसपास रहने वाले इन छोटी इकाइयों के कामगारों को कोविड-19 के निर्धारित कार्य संचालन (एसओपी) की सख्ती से पालन और सीमित पहुंच की जरूरतों के आधार पर काम शुरू करना होगा.